सकारात्मक सोच के साथ राष्ट्रहित को ध्यान में रखते हुए करे पत्रकारिता : कमल गुप्ता

-गुरुग्राम विवि द्वारा आयोजित दो दिवसीय ‘राष्ट्रीय मीडिया संवाद’ कार्यक्रम’ का समापन
गुरुग्राम : गुरुग्राम विश्वविद्यालय के मीडिया अध्ययन विभाग द्वारा आयोजित दो दिवसीय ‘राष्ट्रीय मीडिया संवाद कार्यक्रम’ का गुरुवार 31 मार्च को समापन हुआ। ‘राष्ट्रीय मीडिया संवाद’ कार्यक्रम का विषय ‘राष्ट्र निर्माण में मीडिया की भूमिका’ था।जिसमें मीडिया देश की प्रगति और विकास में कैसे अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हुए नवभारत के निर्माण में सहायक सिद्ध हो सकती है तथा चुनौतियों एवं विकल्पों पर विस्तार से चर्चा की गई। राष्ट्रीय मीडिया संवाद कार्यक्रम में देश भर से आए सम्मानित पत्रकार, प्रोफेसर, विद्यार्थी, शोधार्थी एवं शिक्षकों ने हिस्सा लिया और विद्वान वक्ताओं ने अपने अपने विचार साझा किए।
‘राष्ट्रीय मीडिया संवाद’ कार्यक्रम के समापन सत्र में मुख्य अतिथि हरियाणा सरकार के शहरी स्थानीय निकाय मंत्री,श्री कमल गुप्ता जी रहे।कार्यक्रम के विशिष्ट अतिथि शिक्षा-संस्कृति उत्थान न्यास के राष्ट्रीय सचिव, श्री अतुल कोठारी और हंसराज कॉलेज,दिल्ली विवि के प्राचार्य प्रो. रमा जी रहे।माननीय अतिथियों ने दीप प्रज्वलित कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया।गुरुग्राम विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. दिनेश कुमार जी ने अतिथियों का स्वागत किया।कार्यक्रम के दौरान पत्रकारिता के क्षेत्र में उल्लेखनीय कार्य करने वाले निष्पक्ष और निर्भीक पत्रकारों को मोमेंटो भेंट कर सम्मानित किया गया।
इस मौके पर मुख्य अतिथि एवं हरियाणा सरकार के शहरी स्थानीय निकाय मंत्री,श्री कमल गुप्ता जी ने कहा कि ऐसा सौभाग्य कम ही मिलता है, जहां बच्चों से सीधा संवाद करने का मौका मिलता है।मैं गुरुग्राम विवि को बधाई देना चाहूंगा कि उन्होंने राष्ट्र निर्माण में मीडिया की भूमिका विषय पर कार्यक्रम आयोजित किया।उन्होंने आगे कहा कि भारत का इतिहास सदैव गौरवपूर्ण रहा है और भारत के इस प्राचीन इतिहास के पीछे अनेक कथाओं के साथ–साथ आंदोलन और संघर्ष की जो कहानी है उसे मीडिया के माध्यम से आज की युवा पीढ़ी को बताना वास्तव में एक स्वागत योग्य कदम है।
उन्होंने कहा कि मीडिया को लोकतंत्र के चौथे स्तम्भ के रूप में जाना जाता है। क्योंकि मीडिया जनता और शासन प्रशासन के बीच की महत्वपूर्ण कड़ी है। इसलिए पत्रकारों को सकारात्मक सोच के साथ राष्ट्रहित में निष्पक्ष और निर्भीक पत्रकारिता करनी चाहिए। किसी भी देश का पतन तब होता है जब उस देश की मीडिया कमजोर होती है। मीडिया को अपनी टीआरपी बढ़ाने के लिए खबरें नहीं चलानी चाहिए बल्कि राष्ट्र हित को ध्यान में रख कर ख़बर दिखानी चाहिए क्योंकि राष्ट्र सर्वोपरि होता है, इस बात को ध्यान में रखकर सभी को अपना कार्य करना चाहिए ।
इस अवसर पर कार्यक्रम के विशिष्ट अतिथि श्री अतुल कोठारी जी ने कहा कि राष्ट्र निर्माण में मीडिया की महत्वपूर्ण भूमिका है।राष्ट्र निर्माण से तात्पर्य राष्ट्र के विकास में सभी नागरिकों को शामिल करने की प्रक्रिया है।इस दिशा में मीडिया एक सेतु का काम करती है। क्योंकि मीडिया हमें हमारे इतिहास के साथ-साथ देश का वर्तमान भी दिखाती है इसलिए, राष्ट्र की संरचना में मीडिया का योगदान महत्वपूर्ण है। उन्होंने आगे कहा कि ‘कुछ बात है कि हस्ती, मिटती नहीं हमारी’ यह विचारणीय है कि ऐसा क्यों हुआ ? ऐसा क्या है कि इतनी समृद्धशाली संस्कृतियाँ काल के गाल में समा गईं लेकिन हमारे देश की हस्ती अभी भी मौजूद है। यह कोई अकस्मात नहीं हुआ है ,इसका पीछे प्राचीन भारत देश के कुछ मूलभूत सिद्धान्त और हमारा गौरवशाली इतिहास है।
इस मौके पर कार्यक्रम के अध्यक्ष और गुरुग्राम विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. दिनेश कुमार जी ने गुरुग्राम विवि में आयोजित दो दिवसीय राष्ट्रीय मीडिया संवाद में शामिल होने वाले सभी माननीय अतिथियों का ह्रदय से आभार व्यक्त किया एवं कार्यक्रम के आयोजकों को सफल कार्यक्रम आयोजित करने के लिए शुभकामनाएं दी ।
उन्होंने आगे कहा कि मीडिया को परिस्थिति के अनुसार ऐसा कार्य करना चाहिए जिससे समाज में एक अच्छा संदेश जाये।हमें नीतियों को इस तरह से फ्रेम करना चाहिए जिससे हमारे देश के युवाओं को बेहतर कल और उज्जवल भविष्य मिले। इस अवसर पर हरियाणा सरकार के संयुक्त निदेशक, सूचना,जनसम्पर्क एवं भाषा, रणवीर सिंह सांगवान ने कहा कि सरकार की योजनाओं को अंतिम छोर पर खड़े व्यक्ति तक पहुंचाना हमारी जिम्मेदारी है।
गौरतलब है कि राष्ट्रीय मुद्दों पर देश के जाने माने पत्रकारों और विद्वानों के बीच एक गहन संवाद स्थापित करने के उद्देश्य से दो दिनों तक चलने वाले ‘राष्ट्रीय मीडिया संवाद’ कार्यक्रम के दूसरे दिन मीडिया के विभिन्न आयामों पर विस्तार से चर्चा की गई। आज के कार्यक्रम को तीन सत्रों में विभाजित किया गया था जिसमें प्रथम सत्र में ‘मीडिया और महिलाएं’, विषय पर भारतीय जनसंचार संस्थान के विभागाध्यक्ष प्रो. संगीता डीडी न्यूज की वरिष्ठ पत्रकार एवं एंकर सुश्री रीमा पाराशर,न्यूज की समाचार उपसंपादक सुश्री सिंधुवासिनी ने अपने विचार रखे ।
द्वितीय सत्र ‘कॉर्पोरेट संचार, जनसम्पर्क एवं मीडिया’ विषय पर हरियाणा सरकार के संयुक्त निदेशक, सूचना,जनसम्पर्क एवं भाषा ,श्री रणवीर सिंह सांगवान,द मैक्स ग्रुप की उप निदेशक, ब्रांड एंड कम्युनिकेशन,सुश्री जसरिता धीर एवं गुरुग्राम विश्वविद्यालय ,वाणिज्य एवं प्रबंधन संकाय की डीन प्रो. अमरजीत कौर ने विषय पर अपने विचार रखते हुए सभी श्रोताओं का मार्गदर्शन किया
तृतीय सत्र में ‘नई पीढ़ी, नया मीडिया एवं मनोविज्ञान’ विषय पर एबीपी न्यूज़ के वरिष्ठ संपादक,श्री राजकिशोर, महर्षि दयानंद विवि, रोहतक की मनोविज्ञान विभाग की प्रो. शालिनी सिंह,वरिष्ठ पत्रकार एवं सामाजिक कार्यकर्ता ,सुश्री ऋतु भारद्वाज एवं नवभारत टाइम्स डिजिटल के संपादक श्री आलोक कुमार ने अपने विचार साझा किए। राष्ट्रगान के साथ कार्यक्रम का समापन हुआ ।