गुरुग्राम की नई पुलिस कमिश्नर के पास 19 वर्षो की केंद्रीय प्रतिनियुक्ति पर रहने का अनुभव

-जून, 2001 से जुलाई, 2020 तक केंद्र सरकार के अधीन विभिन्न पदों पर दी सेवाएं
-चार माह तक रहीं प्रदेश परिवहन विभाग की प्रधान सचिव, वर्तमान में उनके पति नवदीप विर्क के पास है पद
चंडीगढ़ : डेढ़ वर्ष बाद गुरुग्राम में नया पुलिस कमिश्नर (सीपी ) तैनात किया गया है. हरियाणा सरकार के गृह विभाग द्वारा गत रविवार देर रात्रि जारी आदेश से हरियाणा कैडर 1994 बैच की महिला आईपीएस अधिकारी कला रामचंद्रन, को गुरुग्राम ज़िले का नया पुलिस आयुक्त तैनात किया गया है |
रोचक बात यह है उपरोक्त जारी आदेश में कला रामचंद्रन को प्रदेश के परिवहन विभाग का प्रधान सचिव एवं स्टेट विजिलेंस ब्यूरो में एडीजीपी (अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक ) रैंक पर दर्शाया गया हालांकि गत माह 14 जनवरी से उनके पति, नवदीप सिंह विर्क, जो स्वयं भी हरियाणा कैडर के 1994 के आईपीएस अधिकारी हैं, वह उपरोक्त विभाग के प्रधान सचिव पद पर तैनात है. नवदीप विर्क भी वर्ष 2015 -16 में गुरुग्राम के पुलिस कमिश्नर रह चुके हैं हालांकि तब वह आईजी (पुलिस महानिरीक्षक ) रैंक के अधिकारी थे.
गत वर्ष सितम्बर, 2021 में हालांकि कला रामचंद्रन, एडीजीपी, को परिवहन विभाग के प्रधान सचिव तैनात किया गया था. इसके साथ साथ तब उनके पास एडीजीपी/महिला विरूद्ध अपराध का कार्यभार भी रहा था.
इसी बीच पंजाब एवं हरियाणा हाई कोर्ट के एडवोकेट हेमंत कुमार ने बताया कि डेढ़ वर्ष पूर्व 28 जुलाई 2020 को केंद्र सरकार द्वारा कला रामचंद्रन को उनके मूल हरियाणा कैडर में तत्काल रूप से वापिस भेजने के आदेश जारी किये थे. तब उन्हें सेंट्रल डेपुटेशन (केंद्र सरकार में प्रतिनियुक्ति) पर गए पूरे 19 वर्ष हो गए थे. 16 जून 2001 को कला रामचंद्रन केंद्र सरकार में डेपुटेशन पर गयी थीं एवं तब से वह निरंतर वहीं पर रहीं. हेमंत ने बताया कि सामान्यत: पांच वर्ष और कुछ परिस्थितियों में सात वर्ष की डेपुटेशन के बाद कोई आईएएस या आईपीएस अधिकारी केंद्रीय डेपुटेशन या अंतर-राज्यीय डेपुटेशन से वापिस लौट कर अपने मूल कैडर में वापिस लौट आता हैं हालांकि केंद्र सरकार के कार्मिक मंत्रालय अर्थात केंद्रीय कैबिनेट की नियुक्ति कमेटी के पास उक्त अधिकतम सात वर्ष की डेपुटेशन अवधि को और बढ़ाने की भी शक्ति होती है.
ज्ञात रहे कि मूल रूप से तमिलनाडु राज्य से सम्बन्ध रखने वाली कला रामचंद्रन को वर्ष 1994 में हरियाणा कैडर अलॉट किया गया एवं 19 वर्षो तक केंद्रीय प्रतिनियुक्ति में अलग अलग पदों पर रहे हुए जून , 2017 में उन्हें केंद्रीय गृह मंत्रालय के अंतर्गत आने वाली मेघालय राज्य में स्थित उत्तर-पूर्वीय पुलिस अकादमी (नेपा ) में डायरेक्टर (निदेशक ) पद पर इंस्पेक्टर-जनरल (पुलिस महानिरीक्षक ) के रैंक में तैनात किया गया था एवं यहाँ तीन वर्षो रहने के बाद गत माह जून , 2020 में वह केंद्रीय इंटेलिजेंस ब्यूरो में गयी जहाँ से उन्हें अपने मूल कैडर हरियाणा में वापिस भेजा गया था .
हेमंत ने बताया कि अगस्त, 2018 में जब हरियाणा कैडर के 1994 बैच के आईपीएस अधिकारियों को अपने कैडर में 25 वर्ष की सेवा पूर्ण से हालांकि चार माह पूर्व ही अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक (एडीजीपी ) रैंक में प्रोमोट किया गया था तो रामचंद्रन को भी प्रोफोर्मा प्रमोशन प्रदान की गयी थी. इसी कारण जुलाई, 2020 में हरियाणा कैडर में वापिस आने के बाद उन्हें प्रदेश में एडीजीपी के पद पर ही तैनात किया गया. वर्ष 2024 के बाद वह अपने बैच के अन्य तत्कालीन आईपीएस अधिकारियों के साथ डीजीपी (पुलिस महनिदेशक ) रैंक में भी पदोनत्ति के योग्य हो जाएंगी. रामचंद्रन की साढ़े सात वर्ष की आईपीएस में सेवा शेष है एवं वो जुलाई 2029 में सेवानिवृत होंगी.
कला रामचंद्रन की 19 वर्ष लंबी सेंट्रल डेपुटेशन अवधि के बारे में हेमंत ने बताया कि यह असामान्य तो प्रतीत होता है हालांकि अभूतपूर्व नहीं है. इससे पहले प्रदेश के पूर्व पुलिस प्रमुख मनोज यादव, डीजीपी भी फरवरी, 2003 से फरवरी,2019 अर्थात 16 वर्षो तक लगातार केंद्रीय गृह मंत्रालय के अधीन इंटेलिजेंस ब्यूरो में डेपुटेशन में रहने के बाद हरियाणा कैडर में वापिस लौटे थे. इसके अलावा पडोसी पंजाब राज्य के 1984 बैच के आईपीएस सामंत कुमार गोयल भी मार्च, 2001 से अर्थात कला रामचंद्रन से भी तीन माह पहले से सेंट्रल डेपुटेशन पर है एवं जून, 2019 में मोदी सरकार ने उन्हें रॉ (रिसर्च एवं एनालिसिस विंग ) का प्रमुख एवं सचिव और कैबिनेट सचिवालय में महानिदेशक (सुरक्षा ) लगाया गया जहाँ वह अब भी तैनात हैं.|