गौरवशाली सैन्य नायक जनरल बिपिन रावत को भावपूर्ण श्रद्धांजलि

गुरुग्राम (राजेंद्र रावत) : जनरल बिपिन रावत का जन्म 16 मार्च 1958 को उस समय के जिला पौड़ी गढ़वाल मण्डल के द्वारिखाल ब्लॉक के सैंण गांव, उत्तर प्रदेश में हुआ जो वर्तमान में उत्तराखंड राज्य में है। चूंकि उनके पिता लक्ष्मण सिंह रावत सेना में अधिकारी थे तो उनका बचपन सैन्य वातावरण में बीता। उनके पिता ले0 जनरल के पद से सेवानिवृत हुए थे। उनको सेना और सेना की गौरवशाली ड्रेस बहुत अच्छी लगती थी।
उनकी आरंभिक शिक्षा देहरादून और शिमला के कैंबरीन हाॅल व सेंट एडवर्ड स्कूल में हुई इसके बाद उन्होंने भारतीय सैन्य अकादमी देहरादून से अपनी स्नातक की शिक्षा प्राप्त की उन्हें सोर्ड आनर सम्मान मिला। इसके पश्चात उन्होंने यू ए एस डिफेंस सर्विसेस में स्नातक, देवी अहिल्या विश्वविधालय रक्षा प्रबंधन में एम फिल, मद्रास विश्वविद्यालय से स्ट्रैटेजिक और डिफेंस स्टडीज में एमफिल, प्रबंधन में डिप्लोमा और कम्प्यूटर स्टडीज में भी डिप्लोमा प्राप्त किया। वर्ष 2011 में उन्हे चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय, मेरठ द्वारा डॉक्टरेट ऑफ़ फिलॉसफी से सम्मानित किया गया और इसी वर्ष इन्हें सैन्य मीडिया अध्ययन में पीएचडी की उपाधि से अलंकृत किया गया।
जनरल बिपिन रावत 1 जनवरी 2020 को भारत के पहले रक्षा प्रमुख (सीडीएस) बने, उन्होंने ने ग्रहण किया। जनरल रावत ने ग्यारहवीं गोरखा राइफल की पांचवी बटालियन से 1978 में अपने करियर की शुरुआत की थी। जनवरी 1979 में सेना में मिजोरम में प्रथम नियुक्ति पाई और नेफा इलाके में तैनाती के दौरान उन्होंने बटालियन की अगुवाई की। कांगो में उन्हे संयुक्त राष्ट्र की पीसकीपिंग सेना की भी अगुवाई करने की जिम्मेदारी मिली। 01 सितंबर 2016 को सेना के उप-प्रमुख का पद संभाला और 31 दिसंबर 2016 को थल सेना प्रमुख का पद भार संभाला।
वर्ष 2017-18 में द्विपक्षीय सामरिक वार्ताओं के अंतर्गत नेपाल, बांग्लादेश, भूटान, म्यम्मार्, कजखस्तान और तुर्किस्तान आदि देशों में दौरा कर भारत का प्रतिनिधित्व किया। भारतीय सेना में उनके 43 वर्ष के गौरवशाली योगदान के लिये उन्हे अति विशिष्ट 18 पदकों से सम्मानित किया गया जिसमे संयुक्त राष्ट्र शांति स्थापन पदक भी सम्मलित है।
उन्होंने पाकिस्तान और म्यम्मार् सीमा में घुस कर आतंकवादी ठिकानो को नेस्तोनाबूत कर दुश्मन देशों को ये संदेश दे दिया कि भारत एकता और अखंडता के लिए वो हमेशा वचनबद्ध हैं। उनकी पंक्ति ‘पहली गोली हमारी नही होगी पर उसके बाद हम गोलियों की गिनती भी नहीं करेंगे’ इसकी सत्यता को प्रमाणित करती हैं।
जनरल रावत अपने निजी जीवन को भी खुल कर जीते थे। उन्हे तीर्थ स्थानों,आपने गांव व संस्कृति से बेहद लगाव था। अपने साथियों,मित्रों व संबंधियों के साथ मिलकर रहते थे। उनका विचार था कि सेना को केवल एक नौकरी मान कर नही बल्कि कर्तव्य निष्ठा मान कर चलो जिसमे कठिन से कठिन समय और परिस्थिति में भी हर कठिनाई का सामना करने जज्बा कायम रहे। उनके असमय जाने से पूरा राष्ट्र दुःखी है। पूरा देश उनकी शहादत को सादर नमन करता है और उनके साथ शहीद हुए सभी सैनानियों को श्रधांजलि अर्पित करता है।
शहीदों की चिताओं पर लगेगें हर बरस मेले !
वतन पर मरनेवालों का यही बाक़ी निशाँ होगा !!