इनसाइक्लोपीडिया ऑफ फॉरेस्ट – पद्म श्री तुलसी गौड़ा

गुरुग्राम (राजेंद्र रावत ) इंसान अगर मन में ठान ले तो कोई भी कार्य असंभव नहीं। कई लोग संसाधनों का, परिस्थितियों का, धन का और शिक्षा का रोना रोते हैं और कुछ इन सब के बिना भी अपने जज्बे और जुनून से अपना कार्य पूरे निस्वार्थ समर्पण बस करते रहते हैं और समाज में एक मिसाल कायम करते हैं। ऐसा ही एक प्रेरणा बन कर आईं हैं पद्म श्री से सम्मानित तुलसी गौड़ा।
‘इंसिक्लोपीडिया ऑफ फॉरेस्ट’ के नाम से जाने वाली तुलसी गौड़ा का जन्म वर्ष 1944 अंकोला तालुका, कर्नाटका के हलक्की जनजाति के एक गरीब परिवार में हुआ था। जब वे तीन वर्ष की थीं तो उनके पिता का देहांत हो गया । पारिवारिक परिस्थितियों के चलते छोटी उम्र में ही मां बहनों के साथ काम करने को विवश होना पड़ा। जिसके कारण वे स्कूल नही जा सकीं । मात्र 11 वर्ष की आयु में उनका विवाह कर दिया गया। कुछ समय बाद उनके पति का भी स्वर्ग वास हो गया।
इसके बाद अपने आपको व्यस्त रखने के लिए वन्य पेड़ पौधों के प्रति अपने आपको समर्पित कर दिया। जिसका परिणाम ये रहा कि वो राज्य की वनीकरण योजना के अंतर्गत कार्यकर्ता के रूप में शामिल हो गईं। वर्ष 2006 में वन के प्रति उनके समर्पण भाव को देखते हुए उन्हें नियमित कर दिया गया। 14 वर्ष के बाद सेवा निवृत होने के बाद वे अपने कार्य में सक्रिय रहीं। बिना किसी संबंधित शिक्षा के भी उन्हें सभी प्रकार के वनस्पति की पूरी जानकारी थी जिसके कारण उन्हें इंसिक्लोपीडिया ऑफ फॉरेस्ट हिंदी में जंगलों का विश्वकोष कहा जाता था ।
अपने 6 दशकों के वन्य प्रेम अनगिनत वृक्षों का रोपण किया व बच्चों को भांति उनका पोषण किया।
8 नवंबर 2021 को वो शुभ दिन आया जब उनके इस अभूतपूर्व निस्वार्थ योगदान के लिए उन्हें भारत के चौथे सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार पद्म श्री से सम्मानित किया जिसे उन्होंने नंगे पांव परंपरागत सूती आदिवासी परिधान में महामहिम राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद के करकमलों से ग्रहण किया जोकि उनकी सादगी को दर्शाता है। आपको ज्ञात होना चाहिए ये सब ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया के कारण संभव हो पाया है कि इस चौथे सर्वोच्च नागरिक सम्मान पद्म श्री में देश के आम नागरिक भी अपनी उपस्थिति दर्ज करवा सकता है।