बरोदा उपचुनाव : टिकट के लिए कांग्रेस के 28 नेताओं की दावेदारी

बरोदा हलके के उपचुनाव के लिए प्रमुख विपक्षी दल कांग्रेस के 28 नेताओं ने टिकट के लिए दावा पेश किया है। कांग्रेस प्रदेशाध्यक्ष कुमारी सैलजा ने चुनाव लड़ने के इच्छुक नेताओं को टिकट के लिए आवेदन करने को कहा था। आवेदन जमा कराने की आखिरी तारीख 8 अक्तूबर को शाम छह बजे तक थी। सैलजा की नई दिल्ली स्थित कोठी पर इन नेताओं ने टिकट के लिए आवेदन किया है। शुक्रवार को सैलजा ने सभी आवेदन फार्मों की जांच की और इन्हें सूचीबद्ध किया। सभी नेताओं के नाम और उनकी उपलब्धियों को सूची में प्रमुखता से दर्शाया गया है। संभवत: अगले सप्ताह पार्टी के हरियाणा मामलों के प्रभारी विवेक बंसल की अध्यक्षता में बैठक होगी और इसी में चुनाव के लिए संभावित उम्मीदवारों का पैनल तैयार होगा। पैनल बनने के बाद उसे पार्टी अध्यक्ष सोनिया गांधी के पास भेजा जाएगा।
इससे पहले विवेक बंसल की अध्यक्षता में होने वाली बैठक में प्रदेश कांग्रेस के दिग्गज नेताओं से संभावित प्रत्याशियों के नामों को लेकर विचार-विमर्श किया जाएगा। बरोदा सोनीपत जिले का हिस्सा है और इसे पूर्व सीएम व विपक्ष के नेता भूपेंद्र सिंह हुड्डा के प्रभाव वाला इलाका माना जाता है। ऐसे में बरोदा का प्रत्याशी तय करते समय पार्टी हाईकमान हुड्डा की पसंद-नापसंद का विशेष रूप से ख्याल रखेगा।
पार्टी द्वारा आवेदन मांगे जाने पर जिन 28 नेताओं ने उपचुनाव लड़ने की इच्छा जताई है, उनमें स्व़ विधायक के पुत्र और पुत्रवधू भी शामिल हैं। जितेंद्र हुड्डा और उनकी पत्नी के अलावा पूर्व सांसद स्व़ किशन सिंह सांगवान के बेटे प्रदीप सांगवान, जगबीर मलिक, कर्नल रोहित मोर, जगदीश भावड़, कमला भावड़, इंदुराज नरवाल सहित कई ने इच्छा जताई है। माना जा रहा है कि अगर पार्टी ने जितेंद्र हुड्डा को टिकट नहीं दिया तो महिला प्रत्याशी के रूप में उनकी पत्नी के नाम पर विचार हो सकता है। बरोदा में उपचुनाव के लिए 3 नवंबर को वोटिंग होगी। बिहार विधानसभा के आम चुनाव के साथ ही 10 नवंबर को बरोदा के चुनावी नतीजे घोषित होंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *