किसान आंदोलन : फरीदाबाद में पुलिस ने किया लाठीचार्ज, 2 दर्जन से अधिक लोग हिरासत में, लागू की धारा-144

फरीदाबाद : गणतंत्र दिवस पर किसान आंदोलन फरीदाबाद में उग्र हो गया। यहां दिल्ली की ओर बढ़ रहे किसानों को पुलिस ने सीकरी में बैरिकेड लगाकर रोकने की कोशिश की, लेकिन किसान ट्रैक्टर लेकर जबरन आगे बढ़ने की कोशिश कर रहे थे तो पुलिस ने लाठियां बरसानी शुरू कर दी। इस घटना में कई किसान घायल हुए हैं और 2 दर्जन से अधिक लोगों को हिरासत में लिया गया है। जिला मैजिस्ट्रेट यशपाल ने भारतीय किसान यूनियन द्वारा चलाए जा रहे आंदोलन के मद्देनजर जिला में जिला ने किसी भी तरह के तनाव, सार्वजनिक संपत्ति को नुकसान, जनहानि की आशंका के चलते धारा 144 लागू करने के आदेश जारी किए हैं।
किसान आंदोलन को लेकर फरीदाबाद पुलिस ने पूरे शहर में सभी प्रमुख सड़कों पर घेराबंदी कर रखी थी। सीकरी में भी बैरिकेड लगाकर नेशनल हाईवे को एक लाइन खोला गया था। आज पलवल में बैठे मध्य प्रदेश राजस्थान और पलवल के कुछ किसान चोरी-छिपे ट्रैक्टर-ट्रॉली गांव के रास्ते से होते हुए नेशनल हाईवे सीकरी की ओर बढ़ रहे थे। पहले तो फरीदाबाद पुलिस ने उन्हें रोककर समझाने का प्रयास किया, लेकिन ट्रैक्टर रैली में शामिल किसान कुछ भी सुनने को तैयार नहीं थे। इसके बाद जब किसानों ने ट्रैक्टर-ट्रॉली लेकर बैरिकेड्स के आगे बढ़ने का प्रयास किया तो पुलिस ने उन पर लाठीचार्ज कर दिया।
लाठीचार्ज में करीब दर्जनभर किसान घायल हुए हैं और 2 दर्जन से अधिक किसानों को हिरासत में ले लिया गया है। सीकरी में इसकी तनावपूर्ण बनी हुई है। मौके पर भारी पुलिस बल तैनात है। किसी को भी सीकरी से आगे बढ़ने नहीं दिया गया है। पुलिस अफसर का कहना है कि किसानों को रोकने के लिए पुलिस ने हल्का बल प्रयोग किया है। फिलहाल स्थिति अब सामान्य बताई जा रही है।
कुछ राजनैतिक दलों के कार्यकर्ता किसानों की रैली में शामिल हो गए थे और जब उन्हें सीकरी बॉर्डर पर रोका गया तो रैली में शामिल राजनीतिक दलों के कुछ शरारती तत्वों ने पुलिस पर ईंट-पत्थर फेंकने लगे इसके बाद पुलिस को लाठीचार्ज करना पड़ा।