शहीद हवलदार निर्मल सिंह को अंतिम विदाई देने उमड़ा जनसैलाब, हर आँख नम-शहादत पर गर्व !

अंबाला :जम्मू कश्मीर में पाकिस्तान के स्नाइपर फायर में शहीद हुए जनसूई गांव के हवलदार निर्मल सिंह को अंतिम विदाई देने पांच गांवों का जनसैलाब उमड़ा। सैनिक सम्मान के साथ शहीद का अंतिम संस्कार किया गया। शहीद के चार साल के बेटे वंशदीप सिंह ने मुखाग्नि दी। वीरवार को शोक में डूबे गांव में जहां चूल्हा नहीं जला, वहीं सुबह ही लोग हाथों में फूल लेकर शहीद के शव का इंतजार कर रहे थे। सेना की गाडिय़ों के आगे हाथों में तिरंगा लेकर करीब सौ वाहनों (बाइक व कार) के काफिले ने शव के साथ गांव में प्रवेश किया। लोग करीब एक किलोमीटर तक सड़कों के किनारे खड़े रहे। छतों पर से शहीद के पार्थिव शरीर पर पुष्प बरसाते रहे।
शुक्रवार को शव जैसे ही गांव पहुंचा निर्मल सिंह अम

र रहे के नारों से गांव गूंज उठा। इस दौरान हर किसी की आंख जहां नम थी, वहीं अपने लाडले कि शहादत पर गर्वित थे। स्वर्गीय हवलदार निर्मल सिंह की माता भजन कौर ने बताया कि उन्हें अपने बेटे पर गर्व है। ऐसे बेटे सभी माताओं को मिलने चाहिए।फूलों से सजी सेना की गाड़ी में निर्मल का शव तिरंगे में लिपटा आया। गांव पहुंचने पर हिंदुस्‍तान जिंदाबाद, पाकिस्तान मुर्दाबाद, निर्मल सिंह अमर रहे से आसमान गूंज उठा। करीब दो किलोमीटर तक लोगों की लाइन लगी थी, जबकि सेना से रिटायर्ड हुए करीब डेढ़ सौ पूर्व सैनिक मौजूद रहे। आर्मी की चार गाडिय़ों सहित कार व बाइकों के काफिले के बीच शहीद का शव लाया गया। घरों की छतों तक लोग खड़े थे, जिन्होंने शहीद पर पुष्पवर्षा की।
आर्मी के कैप्टन अनूपम वशिष्ठ, अनस तालिब ने बताया कि पाकिस्तान ने सीजफायर का उल्लंघर किया और गोली बारी कर दी। भारत-पाक सीमा पर जम्मू-कश्मीर के पुंछ जिला के कृष्णा सैक्टर में भारत-पाक सीमा पर हुई इस गोलीबारी में हवलदार निर्मल सिंह को गोली लगी और वह घायल हो गया। उपचार के लिए उसे सेना के अस्पताल लाया गया, जहां उनकी मौत हो गई।
निर्मल सिंह वर्ष 2003 में दसवीं जम्मू कश्मीर राईफल में भर्ती हुए। उन्होंने कईं स्थानों पर तथा अग्रिम चौकियों पर रहकर देश की सेवा करते हुए दुश्मनों को छकाया। स्वर्गीय हवलदार निर्मल सिंह अपने पीछे अपनी माता भजन कौर, पत्नी गुरविंद्र कौर, 9 वर्षीय बेटी हरमनदीप कौर, 4 वर्षीय बेटा वंशदीप तथा अपने छोटे भाई के साथ-साथ अपनी तीन बहनों को छोड़ गये हैं।