बालिका दिवस पर “लोग क्या कहेंगे” नुक्कड़ नाटक का किया आयोजन

-सुभाष चंद्र बोस को दी श्रद्धांजलि
गुरुग्राम : केआईआईटी कॉलेज ऑफ़ एजुकेशन और केआईआईटी वर्ल्ड स्कूल ने मिलकर राष्ट्रीय बालिका दिवस कार्यक्रम का आयोजन किया और नेताजी सुभाष चंद्र बोस की 125 वी जयंती पर भावभीनी श्रद्धांजलि दी गई ।बीएड की छात्राओं ने नुक्कड़ नाटक लोग क्या कहेंगे प्रस्तुत किया जिसमे छात्राओं ने दिखाया की किस तरह से एक बेटी को इस पढ़ने नहीं दिया जाता की लोग क्या कहेंगे और शिक्षा के महत्व को बताया।
छात्राओं ने दिखाया की आज भी हमारे देश के एक बड़े हिस्से में में बेटियों और बहुओ को किन किन समस्याओ का सामना करना पड़ता है जिसमे समाजिक ताने, तुच्छ सोच और स्वस्थ संबधी दिक्क़ते इन सभी को छात्रों ने बखूबी अंदाज़ में प्रस्तुत किया और अंत में दिखाया की एक लड़की की कामयाबी के बाद वही समाज उनकी वाही वाही भी करता है। बालिका दिवस में ऑनलाइन गुडगाँव बागपत भिवानी फरीदाबाद, टीकली गांव शिखोपुर और यमुनानगर के खजूरी गांव की बेटियों ने हिस्सा लिया।
इसके साथ नेताजी सुभाष चंद्र बोस की प्रतिमा पर फूल-माला अर्पित कर उन्हे याद किया। छात्रों ने नेताजी सुभाष चंद्र बोस की पोशाक में खूबसूरती से कपड़े पहने और नेताजी के नैतिक मूल्यों के बारे में आत्मविश्वास और उत्साह के साथ बात की।
राष्ट्रिय बालिका दिवस में हुए कार्यक्रम में (बीएड द्वितीय वर्ष) और आर्यन (कक्षा छ ) ने सुंदर कविताओं सुनाई ,गीता (बीएड प्रथम वर्ष) ने हरयाणवी लोक गीत “गरब से एक हिन्दुस्तान देखना चाहु ” और अनुष्का (कक्षा आठ ) ने “ओ रि चिडया ” पे डांस परफॉरमेंस दिया। चित्राक्षी (कक्षा 9 )ने लघुनाटिका प्रस्तुत कर सन्देश दिया की “”अपने सपने पूरे करने के लिए दूसरों की सुनना बंद करो” और बीएड प्रथम वर्ष छात्रों ने नुक्कड़ नाटक प्रस्तुत किया।
केआईआईटी वर्ल्ड स्कूल की प्रिंसिपल नीलिमा कामराह ने छात्रों को महान देशभक्त सुभाष चंद्र बोस के नक्शेकदम पर चलने के लिए प्रोत्साहित किया और राष्ट्रीय बालिका दिवस मानाने के मुख्य कारण को साझा किया। उन्होंने बताया समाज में लड़कियों की स्थिति को बेहतर बनाना है। उन्हें हर वह मौका और सुविधाएं मिले जो लड़कों को बिना कहे ही मिल जाती हैं। गर्ल्स एजुकेशन के महत्व और उनके स्वास्थ्य और पोषण के बारे में जागरूकता बढ़ाना जरुरी है।