इंतज़ार ख़त्म : सोमवार से शुरु हो जाएगा मेट्रो संचालन

-मेट्रो प्रशासन ने कर ली हैं सभी तैयारियां पूरी
-सामाजिक दूरी का पालन व फेस मास्क लगाना है जरुरी
गुरुग्राम : करीब साढ़े 5 माह के अंतराल के बाद कल सोमवार से दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (डीएमआरसी) की घोषणा के मुताबिक कल से गुरुग्राम में मेट्रो का संचालन शुरु हो जाएगा। साईबर सिटीवासी आज हुडा सिटी सेंटर से समसपुर बादली के बीच कोरोना से बचाव के लिए जारी आवश्यक दिशा-निर्देशों का पालन करते हुए यात्रा कर सकेंगे। खबर ये भी आ रही है रैपिड मेट्रो की तैयारियां भी पूरी कर ली गई हैं।
गुरुग्राम में मेट्रो के 5 स्टेशन हैं। पांचों स्टेशनों पर थर्मल स्केनिंग, हैंड सैनिटाइजर, सामान के सैनिटाइजेशन और जांच प्रक्रिया की भी सभी तैयारियां मेट्रो प्रशासन ने की हैं। इन सब प्रक्रियाओं के पूरा होने के बाद ही यात्री प्लेटफार्म तक पहुंच सकेंगे। इतना ही नहीं मेट्रो में यात्रा करने वाले हर यात्री का तापमान भी जांचा जाएगा। यात्री को अपने मोबाइल में आरोग्य सेतू ऐप भी डाउनलोड करना होगा। बताया जाता है कि यात्रा करने वाले का मोबाइल नंबर भी मेट्रो प्रशासन नोट करेगा। मेट्रो परिसर में प्रवेश करने से पूर्व ही सुरक्षाकर्मी जांच की प्रक्रिया अपनाएंगे।
मेट्रो के स्मार्टकार्ड को पंच करने के बाद ही प्लेटफार्म तक पहुंचा जा सकेगा। यात्रियों को इस सब प्रक्रिया में कुछ समय अवश्य लगेगा। इसलिए मेट्रो प्रशासन का कहना है कि यात्री यात्रा करने के लिए करीब आधा घंटा पहले मेट्रो स्टेशन पहुंचें, ताकि वे जांच प्रक्रिया पूरी कर समय से अपनी यात्रा कर सकें। मेट्रो का संचालन लॉकडाउन के बाद शुरु हो जाने से दैनिक यात्रियों को बड़ा आराम हो जाएगा। उन पर आर्थिक बोझ भी कम पड़ेगा।
लॉकडाउन के बाद सभी प्रतिष्ठानों के खुल जाने से जो लोग दिल्ली व अन्य स्थानों पर ड्यूटी करने के लिए जा रहे थे, उन्हें भारी आर्थिक बोझ का सामना करना पड़ रहा था। अब उन्हें इससे छुटकारा मिल जाएगा। सामाजिक दूरी का पालन कराना मेट्रो प्रबंधन की प्रथम प्राथमिकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *