पर्यावरण, पानी की बचत, स्वच्छता हो हमारे दैनिक कार्यों में शामिल: नवीन गोयल

-राजकीय कन्या महाविद्यालय में एनएसएस शिविर में कही यह बात
-छात्राओं को महाविद्यालय परिसर से बाहर सफाई का किया आह्वान
गुरुग्राम : पर्यावरण, पानी और स्वच्छता को अपने दैनिक कार्यों में शामिल करने का आह्वान करते हुए पर्यावरण संरक्षण विभाग भाजपा हरियाणा प्रमुख नवीन गोयल ने कहा कि यह समय की जरूरत है। पर्यावरण हमारा प्रदूषित होता जा रहा है, पानी की स्तर बहुत नीचे चला गया है। स्वच्छता भी हमारे लिए महत्वपूर्ण है। यह बात उन्होंने यहां राजकीय कन्या महाविद्यालय सेक्टर-14 में एनएसएस शिविर के अवसर पर मुख्य अतिथि के रूप में बोलते हुए कही।
नवीन गोयल ने कहा कि मुख्यमंत्री मनोहर लाल की ओर से पौधारोपण को लेकर बड़ी मुहिम शुरू की गई थी। पौधे लगाकर उन्हें पालने के लिए खर्चा भी दिया गया। स्कूली बच्चों में इसके प्रति काफी अधिक रुचि रही और लाखों पौधे लगाकर उनका पालन किया गया। चेतावनी भरे शब्दों में नवीन गोयल ने कहा कि हमारा गुरुग्राम का पर्यावरण काफी खराब हो चुका है। इसका कारण किसी न किसी रूप में हम सब भी हैं। ऐसे में हमें सुधार करने की पहल करनी चाहिए। उन्होंने कहा कि कालेज स्तर पर छात्र-छात्राएं समाज को अपना योगदान देने के उद्देश्य से पर्यावरण, जल की बचत और स्वच्छता के काम को अपने दैनिक कार्यों में शामिल करें। एनएसएस की छात्राओं, शिक्षक-शिक्षिकाओं व हर कर्मचारी से नवीन गोयल ने अपील की कि जल का सीमित मात्रा में उपयोग करें। किसी भी तरह से जल को व्यर्थ ना बहने दें।
उन्होंने कहा कि पॉलीथिन पर्यावरण के लिए हानिकारक है। इसकी जगह कपड़े के थैले का इस्तेमाल करें। पर्यावरण सीधे हमारी सेहत से जुड़ा है। अगर पर्यावरण खराब होगा तो हम स्वस्थ नहीं रह सकते। इसमें सुधार के लिए भी हमें चिंतित होने के साथ जमीनी स्तर पर काम भी करना होगा। उन्होंने कहा कि गुरुग्राम की आबोहवा काफी दूषित हो गई है। वन, वायु, जल, भूमि इन सबके संरक्षण के लिए हम सभी को मिलकर प्रयास करने होंगे। सांझा प्रयासों से ही हम बड़ी से बड़ी समस्याओं का समाधान कर सकते हैं। उन्होंने छात्राओं से विशेष तौर पर अपील करते हुए कहा कि वे इन विषयों पर जागरुकता अभियान चलाएं। अपने गांव, मोहल्ले, कालोनी में रोज एक घर के सदस्यों को इस बारे में बताएंगी तो एक दिन में कई हजार घरों तक संदेश दिया जा सकता है। इसके लिए खुद में जुनून पैदा करें। इसके अलावा ज्यादा से ज्यादा पौधे लगाकर उनका परिवार के सदस्य की तरह पालन-पोषण करें। नवीन गोयल ने पर्यावरण बचाने के लिए इलेक्ट्रिक वाहनों का अधिक से अधिक प्रयोग करने की सलाह दी। गुरुग्राम के एक्यूआई लेवल को नियंत्रित करने के लिए अपने घर के आस-पास जल का छिड़काव करें।
प्राचार्य डा. रमेश गर्ग ने पर्यावरण के प्रति नवीन गोयल के कार्यों की सराहना करते हुए कहा कि वे लंबे समय से इस विषय पर काम कर रहे हैं। उनके प्रयासों का असर नजर भी आता है। उन्होंने विश्वास दिलाया कि कालेज के हर सदस्य को साथ लेकर वे भी इस काम को आगे बढ़ाएंगे। कालेज कैंपस व आसपास के क्षेत्रों में पेड़ लगाए जाएंगे। मंच संचालन प्रो. राजेश बेनीवाल ने किया। उन्होंंने छात्राओं से आह्वान किया कि वे यहां पर बताई गई सभी बातों को अपनी जीवन में अपनाएं। अपना योगदान पर्यावरण बचाने में दें। इस अवसर पर एनएसएस इंचार्ज प्रो. सुमन, प्रो. राखी, प्रो. अंबिका सांगवान समेत काफी स्टाफ सदस्य मौजूद रहे।