कबूतरबाजों का गढ़ बना हरियाणा का करनाल

चंडीगढ़ : हरियाणा के करनाल में कबूतरबाजी के सर्वाधिक मामले सामने आ रहे हैं। विदेश भेजने के नाम पर ठगी के लगातार बढ़ते मामलों ने सरकार की चुनौती बढ़ा दी है। लॉकडाउन के दौरान अमेरिका से वापस भेजे गए भारतीयों में से 75 लोग हरियाणा मूल के थे। इनमें से 28 ने शिकायत दी कि उनके साथ विदेश भेजने के नाम पर ठगी हुई है। इसी के बाद गृह मंत्री अनिल विज ने पूरे मामले की जांच को एसआईटी का गठन किया था।
एसआईटी अभी तक कबूतरबाजी के मामले में 370 एफआईआर दर्ज करवा चुकी है। इन मामलों में 351 लोगों को गिरफ्तार भी किया गया है। पुलिस ने कबूतरबाजों के पास से 1 करोड़ 4 लाख रुपये की नकदी भी बरामद की है। करनाल में सर्वाधिक 175 एफआईआर दर्ज हुई हैं। इसी तरह से कुरुक्षेत्र में 80, कैथल में 51, अम्बाला में 44 तथा भिवानी, दादरी, सिरसा, नारनौल तथा भिवानी में सबसे कम एफआईआर दर्ज हुई हैं।
अन्य जिलों में भी इस प्रकार के मामले दर्ज किए जा चुके हैं। गृहमंत्री अनिल विज ने शुक्रवार को यहां कहा कि कबूतरबाजी और धोखाधड़ी से विदेश में भेजने वाले लोगों के खिलाफ सख्त कार्रवाई होगी। हरियाणा की धरती से कबूतरबाजी जैसे गैरकानूनी धंधे को पूरी तरह से समाप्त करने के लिए राज्य स्तर पर ‘विशेष जांच दल’ (एसआईटी) का गठन किया गया है, जो ऐसे मामलों की निगरानी एवं जांच करेगी।
आईजी भारती अरोड़ा की अगुवाई में बनाई गई एसआईटी में एसपी रैंक के छह आईपीएस अधिकारी भी बतौर सदस्य शामिल किए हैं। यह टीम प्रदेश के युवाओं के साथ धोखाधड़ी करने वाले तथा उनसे लाखों रुपये ऐंठकर गैरकानूनी तरीके से विदेश में भेजने वाले कबूतरबाजों की जांच कर रही है। राज्य में सक्रिय रहे ऐसे अनेक कबूतरबाज साधारण युवाओं को विश्व के अनेक देशों में नाजायज तौर पर भेजने का काम रहे थे।
विज ने कहा कि अमेरिका, मलेशिया, मैक्सिको, दुबई सहित कई देशों में भेजने के नाम पर लोगों के साथ ठगी हुई। उन देशों की सरकारों द्वारा वापस भारत भेजे गए लोगों में हरियाणा के कुल 421 नागरिक शामिल हैं। गृहमंत्री ने कहा कि इस संबंध में टीम को सख्त एवं त्वरित कार्रवाई करने के निर्देश दिए गए हैं। इसके फलस्वरूप पुलिस ने प्रदेश के विभिन्न जिलों में छापेमारी की गई।
एसआईटी के पास पिछले 4 महीनों में विदेश भेजने के नाम पर ठगी करने की 646 शिकायत पहुंचीं। इनमें से 370 शिकायतों पर केस दर्ज हो चुके हैं। 276 शिकायतों को जांच के लिए संबंधित जिलों के पुलिस अधीक्षक को भेजा हुआ है। विज ने कहा कि एसआईटी ने वर्ष 2018 व 2019 में दर्ज किए 51 मुकदमों और वर्ष 2020 के 370 मुकदमों की जांच करके कुल 351 आरोपियों को गिरफ्तार करने में सफलता प्राप्त की है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *