हरियाणा में अगले वर्ष तक होम मिनिस्टर फ्लाइंग, एडीजीपी नवदीप सिंह विर्क को जिम्मेदारी

चंडीगढ़ : हरियाणा में अगले वर्ष तक तक सीएम फ्लाइंग की तर्ज पर एमएच (होम मिनिस्टर) फ्लाइंग नज़र आ सकती है। प्रदेश के गृह मंत्री अनिल विज के आदेशों पर गृह मंत्रालय ने एचएम फ्लाइंग का प्रारुप तैयार करना शुरू कर दिया है जिसका जिम्मा एडीजीपी (कानून एवं व्यवस्था) नवदीप सिंह विर्क को सौंपा गया है। एसपी रैंक के अधिकारी के नेतृत्व में होम मिनिस्टर फ्लाइंग काम करेगी।
गृह मंत्री अनिल विज ने बताया कि एडीजीपी (कानून एवं व्यवस्था) नवदीप सिंह विर्क को एचएम फ्लाइंग का ड्रॉफ्ट तैयार करने का जिम्मा सौंपा गया है। एसपी रैंक के अधिकारी के नेतृत्व में फ्लाइंग काम करेगी। यह ड्रॉफ्ट में ही तय होगा कि एचएम फ्लाइंग में कितने डीएसपी, इंस्पेक्टर, सब-इंस्पेक्टर, एएसआई व दूसरे पुलिस जवान नियुक्त होंगे।
राज्य में वर्तमान में सीएम फ्लाइंग है, जिसकी कमान सीआईडी चीफ के हाथों में रहती है। सीआईडी विभाग को लेकर सीएम मनोहर लाल खट्टर और गृह मंत्री अनिल विज के बीच विवाद भी हो चुका है। सीआईडी विज के पास ही थी लेकिन बाद में मुख्यमंत्री ने विधिवत रूप से इसे अपने पास रख लिया। इसके लिए बाकायदा नये सिरे से विभागों का नोटिफिकेशन हुआ था। सीआईडी की रिपोर्ट को लेकर विज का पूर्व सीआईडी चीफ अनिल राव के साथ विवाद भी हो चुका है। राव को रिटायरमेंट के बाद मुख्यमंत्री सीएमओ में एडजस्ट कर चुके हैं। वर्तमान में आलोक मित्तल के हाथों में सीआईडी की कमान है।
वर्तमान में आ रही शिकायतों को मंत्री की ओर से डीजीपी मनोज कुमार यादव को भेजा जाता है। डीजीपी ने पुलिस मुख्यालय ने एसपी रैंक के एक अधिकारी को शिकायतों का निपटारा करने के लिए नोडल अधिकारी बनाया हुआ है। नोडल अधिकारी द्वारा शिकायतों को संबंधित जिलों में भेजा जाता है। इसके बाद जिले के एसपी संबंधित डीएसपी को शिकायत मार्क करते हैं। कई मामलों में डीएसपी खुद जांच करते हैं तो बाकी केस को संबंधित थाना/चौकी के प्रभारी के पास भेज दिया जाता है। यह इतनी लम्बी प्रक्रिया है कि जांच शुरू होने में ही कई दिन लग जाते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *