‘मेरी पहचान’ : महिलाओं के लिए मासिक धर्म कप और स्वच्छता के बारे में जागरूकता अभियान

गुरुग्राम : प्योर हार्ट्स संस्था (एक बच्चों की पहल) ने “मेरी पहचान” अभियान की शुरुआत की है जिसके माध्यम से महिलाओं को मासिक धर्म स्वच्छता के बारे में जागरूक करने और सेनेटरी पैड से मासिक धर्म कप के प्रयोग के लिए प्रेरित करने का एक अभियान है।
प्योर हार्ट्स संस्था ने 7 जनवरी, 2021 को अभियान की कड़ी में तिगरा गाँव, गुरुग्राम की महिलाओं के लिए पहली मुफ्त कार्यशाला का आयोजन किया। डॉ दीक्षा सभरवाल, स्त्रीरोग विशेषज्ञ, सिरोना इंडिया (महिला स्वच्छता उत्पादों के निर्माण में अग्रणी), ने महिलाओं को मासिक धर्म कप के उपयोग के बारे में विस्तार से बताया। मासिक धर्म के कप महिलाओं को नि: शुल्क वितरित किए गए, और महिलाओं ने उत्साह से इस सम्बन्ध में हुई चर्चा में भाग लिया। समसपुर गाँव में एक दूसरी सफल कार्यशाला आयोजित की गई, जहाँ प्रतिभागियों को आवश्यक जानकारी और मुफ्त मासिक धर्म कप वितरित किये गए। कप सम्बन्धी प्रश्नों के उत्तर और सफलता की कहानियों को खोजने के लिए एक व्हाट्सएप समूह स्थापित किया गया है जिसमें डॉक्टर और सभी प्रतिभागी शामिल हैं।
संस्था द्वारा गुरुग्राम में अलग-अलग गाँवों, बस्तियों और कोंडोमिनियमों में साप्ताहिक कार्यशालाएँ आयोजित की जाती हैं ताकि इस कप का प्रसार किया जा सके। इस प्रयास के हिस्से के रूप में, आज वजीराबाद के पब्लिक हेल्थ सेंटर में एक कार्यशाला का सफल आयोजन किया गया, जिसे भारी प्रतिक्रिया मिली। इस मौके पर डॉ एमपी सिंह और डॉ जेपी राजलीवाल कोरोना काल में भी आशा कार्यकर्ताओं को उनकी सेवा के लिए उत्साह वर्धन करने और संस्था की पहल का समर्थन करने इस कार्यक्रम में शामिल हुए।
प्योर हार्ट्स संस्था को गुरुग्राम के विभिन्न पब्लिक हेल्थ सेंटर की आशा कार्यकर्ताओं पर बहुत गर्व है, जो कप से दोस्ती कर इसे अपनी पसंद बना रहे हैं। ऐसे ही एक उपयोगकर्ता पूनम का कहना है, ” यह पैसे की बचत, आरामदायक और परेशानी रहित अनूठी पहल है जिसमें कोई लीकेज समस्या नहीं है। मैं बहुत खुश हूं कि मैंने इसे आजमाया, दूसरों को भी। ”
सुश्री समीरा सतीजा (संस्थापक, क्रॉकरी बैंक फॉर एवरीवन), जो नियमित रूप से कप का उपयोग करती है का कहना हैं, “इसे सही तरीके से प्राप्त करने के लिए सीखने की जरुरत है, लेकिन एक बार जब आप ऐसा करते हैं, तो बस्तियों में खराब निपटान की सुविधा, पानी की कमी, स्वच्छता और स्वच्छता की समस्याओं पर काबू पाते है। ”
प्योर हार्ट्स संस्था की स्वयंसेवक और हिबिस्कस की निवासी पूनम अग्रवाल कहती हैं, “मैंने कप को अपना लिया है और उपयोग में आसानी को लेकर आश्चर्यचकित हूं। मुझे कोई असुविधा महसूस नहीं हुई और मैंने इसे बहुत सरल प्रक्रिया पाया है। ”
मासिक धर्म कप, सुरक्षित, स्वच्छ और जेब के अनुकूल होने के अलावा, सैनिटरी नैपकिन के लिए एक पर्यावरण के अनुकूल बेहतर विकल्प है। हर महिला लगभग का उपयोग करती है। 10 वर्षों में 1,000 सैनिटरी नैपकिन, और कप प्रयोग काफी हद सेनेटरी कचरे को काम करने में मददगार है।
पाथवेज स्कूल, गुरुग्राम के 11 वीं के छात्र ईशान शर्मा कहते हैं, “यह स्वच्छ भारत की दिशा में एक बहुत बड़ा कदम है। इस तरह के बदलाव से लैंडफिल में कचरे की बर्बादी घटेगी । हमें नियमित रूप से मासिक धर्म उत्पाद के इस कम प्रचलित विकल्प के बारे में अधिक जागरूकता फैलाने की आवश्यकता है।
प्योर हार्ट्स आशा करती हैं कि आशा कार्यकर्ता और हमारी दीदी इस पहल के सबसे बड़े अग्रणी होंगे और परिवर्तन के उत्प्रेरक बनेंगे। यह स्थायी जीवनशैली परिवर्तन न केवल महिलाओं के स्वास्थ्य में, बल्कि आने वाली पीढ़ियों के लिए बेहतर माहौल में भी योगदान देगा।