ओएलएक्स पर ठगी को ठेंगा दिखाएगी गुरुग्राम पुलिस

-रोजाना दो लोगो से हुई ठगी
गुरुग्राम : ओएलएक्स पर ठगी रोकने के लिए गुरुग्राम पुलिस की पहल पर ओएलएक्स ने नियम और शर्तो में बदलाव किया है। जिससे ठगी में कमी आएगी और लेन-देन करने वालों को ओएलएक्स जागरूक भी करेगा। ओएलएक्स पर नया अकाउंट ई-मेल आईडी से नहीं बनेगा। अब अकाउंट मोबाइल नंबर से ही बनेगा। ओएलएक्स पर अब हर अकाउंट का ट्रस्ट स्कोर भी तैयार किया जाएगा। ट्रस्ट स्कोर से ही पता चलेगा कि अकाउंट सही व्यक्ति का है और उसका केवाईसी भी पूरा है। ट्रस्ट स्कोर देखकर ही लेन-देन करेंगे। उससे ठगी होने से बचेंगे।
गुरुग्राम पुलिस के आंकड़ों के अनुसार ओएलएक्स पर इस साल के आठ महीनों में जालसाजों ने 450 लोगों को शिकार बनाया। सामान खरीदने और बेचने के नाम पर जालसाजों ने लोगों से 30 लाख रुपये की ठगी कर डाली। ओएलएक्स ने यह सब बदलाव हाल ही में गुरुग्राम पुलिस की डीसीपी नीतिका गहलौत के साथ हुई बैठक के बाद हुए है।
ओएलएक्स टीम अब एक मोबाइल नंबर से एक ही अकाउंट बनेगा। जबकि इससे पहले कई अकाउंट बन जाते थे। इसके अलावा अगर अकाउंट से ठगी हुई है, तो उस अकाउंट की जानकारी मिलते ही ब्लॉक कर दिया जाएगा। नया अकाउंट बनाते समय फोटो समय के साथ अपलोड करनी भी होगी। केवाईसी के आधार पर अकाउंट को ट्रस्ट स्कोर दिया जाएगा। इसके अलावा कार खरीदने और बेचने के दौरान लोगों को ओएलएक्स की तरफ से जागरूक भी किया जाएगा।गुरुग्राम पुलिस के आंकड़ों के अनुसार जिले में रोजाना जालसाज फोन कर ओएलएक्स पर सामान बेचने और खरीदने के नाम पर लोगों से ठगी करते हैं। जनवरी से लेकर अगस्त 2020 तक जालसाजों ने 450 लोगों के साथ ठगी की गई। इन लोगों ने पुलिस से ठगी की शिकायत की। इसके अलावा काफी सारे लोग वह भी हैं। हालांकि पुलिस इन सभी शिकायतों में से 17 मामलें दर्ज किए हैं। जबकि बाकी शिकायतों में पुलिस ने पूरी जांच की गई, लेकिन उनमें फर्जी मोबाइल नंबर, फर्जी अकाउंट नंबर मिला। इसके कारण आरोपियों तक पुलिस नहीं पहुंच पाई।
ये है नए नियम :
-एक मोबाइल नंबर से एक ही अकाउंट चलेगा
-हर अकाउंट को केवाईसी के दस्तावेजों के आधार पर रैटिंग दी जाएगी
-हर अकाउंट का ट्रस्ट स्कोर बनाया
-नया अकाउंट बनाने वाले को अपनी फोटो भी करनी होगी अपलोड

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *