स्कूल खुलने को तैयार, अभिभावकों का इंकार

गुरुग्राम। साइबर सिटी में निजी स्कूल संचालक 15 अक्तूबर से स्कूल खोलने के लिए तैयार हैं। हालांकि, अभिभावकों ने अपने बच्चों को स्कूल भेजने का मन अभी तक भी नहीं बनाया है। उनकी ओर से बच्चों को स्कूल भेजने से बिल्कुल मना कर दिया गया है। अभिभावकों ने कहा कि जब तक वैक्सीन नहीं आ जाती,तब तक वे बच्चों को स्कूल नहीं भेजेंगे। ऐसे में निजी स्कूल अब पढ़ाई में कमजोर विद्यार्थियों को बुलाने के लिए अभिभावकों से बात कर रहे हैं।
अभिभावकों के राजी होने पर बुलाया जाएगा। अगर अभिभावक राजी होते हैं तो स्कूल में कोविड के नियमों का पालन करते हुए विद्यार्थियों को पढ़ाया जाएगा। अभी स्कूलों में नौवीं से बाहरवीं कक्षा के विद्यार्थियों को बुलाने का प्लान तैयार किया जा रहा है।
सालवान स्कूल की प्राचार्य रश्मि मलिक ने बताया कि 15 अक्तूबर से स्कूल खोलने के लिए पूरी तैयारी कर ली है। मगर 80 फीसदी अभिभावकों ने स्कूल में बच्चों को पढ़ाई के लिए भेजने से मना कर दिया है। अभिभावक ऑनलाइन पढ़ाई से खुश हैं। ऐसे में वह नौंवी से बाहरवीं कक्षा तक के कमजोर विद्यार्थियों को स्कूल में बुलाने का प्लान तैयार कर रहे हैं, लेकिन उससे पहले उन सभी विद्यार्थियों के अभिभावकों से बात करनी जरूरी है। अगर अभिभावक राजी होते हैं,तभी उनको बुलाया जाएगा। स्कूल में कोविड के नियमानुसार विद्यार्थियों को पढ़ाने के लिए पूरे इंतजाम किए हैं।
प्रदेशभर में 9वीं से 12वीं तक के सरकारी व निजी स्कूल छात्रों के लिए अध्यापकों से परामर्श लेने के लिए 21 सितंबर से खुल चुके हैं। सीडी इंटरनेशनल स्कूल के निदेशक यशपाल यादव ने बताया कि 15 अक्तूबर से वह स्कूल खोल रहे हैं। 40 फीसदी विद्यार्थियों के अभिभावक उन्हें स्कूल भेजने को हं। उन्होंने विद्यार्थियों के लिए ट्रांसपोर्ट की व्यवस्था की है। 15 अक्तूबर को वह चुनिंदा रूट पर विद्यार्थियों को घर से लाने के लिए अपनी बस भेजेंगे।
गुड़गांव पेरेंट्स एसोसिएशन के प्रधान प्रदीप रावत ने बताया कि स्कूल चाहे अभिभावकों को कितना भी विश्वास दिलाएं, लेकिन वह बच्चों को कोविड संक्रमण के दौरान पढ़ाई के लिए स्कूल में नहीं भेजेगें। जब तक कोविड की वैक्सीन नहीं आएगी, तब तक बच्चों को स्कूल में भेजना खतरे से खाली नहीं है। पूरे दिन कोविड से कोई भी सावधानी नहीं रख पाता है। स्कूल भेजने से बच्चे को कोविड होने की आशंका 90 फीसदी तक बढ़ जाती है। ऐसे में बच्चों के लिए अभी ऑनलाइन कक्षाएं ही बेहतर विकल्प है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *