हरियाणा की 6197 ग्राम पंचायतें हुई डिजिटल

चंडीगढ़ : हरियाणा की ग्राम पंचायतें भी अब ऑनलाइन नजर आएंगी। प्रदेश की सभी ग्राम पंचायतों का संपूर्ण रिकार्ड डिजिटल प्लेटफार्म पर लाने की दिशा में बड़ी कामयाबी मिली है। अभी तक प्रदेश की 6197 ग्राम पंचायतें डिजिटल हो चुकी हैं। शुक्रवार को गांधी जयंती के मौके पर सीएम मनोहर लाल खट्टर ने चंडीगढ़ से वर्चुअल माध्यम से ‘ग्राम दर्शन’ पोर्टल का शुभारंभ किया।
इस पोर्टल पर 6197 पंचायतों का पूरा डाटा अपलोड हो चुका है। इस मौके पर डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला जिनके पास विकास एवं पंचायत विभाग भी है, मौजूद रहे। सीएम ने कहा कि ‘ग्राम दर्शन’ पोर्टल की शुरुआत के साथ राज्य के प्रत्येक गांव की पूर्ण हो चुकी विकास परियोजनाओं की जानकारी डिजिटल रूप से उपलब्ध होगी। साथ ही, ग्राम पंचायतों में कराए जाने वाले आवश्यक कार्यों की सूची भी इस पोर्टल पर उपलब्ध रहेगी।
सीएम मनोहर लाल खट्टर ने कहा, यह राज्य सरकार का विजन था कि प्रत्येक गांव की अपनी वेबसाइट होनी चाहिए ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि ग्रामीणों विशेषकर युवाओं को उनके गांव में करवाए जा रहे विकास कार्यों, परियोजनाओं व योजनाओं की जानकारी हो। इससे वे अपनी आवश्यकता के अनुसार मांगों को राज्य सरकार के समक्ष रख सकते हैं। इसी सोच के साथ ‘ग्राम दर्शन’ की कल्पना की गई। खट्टर ने कहा कि ‘ग्राम दर्शन’ का मुख्य विजन ग्राम पंचायतों की वेबसाइट के माध्यम से सभी सरकारी सेवाओं को आम लोगों के लिए सुलभ बनाना है। इससे उनकी मूलभूत जरूरतों को पूरा करने के लिए भी ऐसी सभी सेवाओं की दक्षता, पारदर्शिता और विश्वसनीयता को सुनिश्चित किया जा सकेगा। सीएम व डिप्टी सीएम ने इस दौरान विभिन्न गांवों के सरपंचों, पंचों और ग्राम सचिवों से भी बातचीत की।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *