प्रत्येक व्यक्ति तीन लोगों को स्वच्छता बारे करे प्रेरित : मेयर मधु आजाद

– सेक्टर-23 स्थित मार्किट बनेगी गुरुग्राम की पहली पॉलीथीन फ्री मार्किट
गुरुग्राम : गुरुग्राम की मेयर मधु आजाद ने नागरिकों से आह्वान किया कि प्रत्येक व्यक्ति तीन लोगों को स्वच्छता के प्रति प्रेरित करे। इससे एक मजबूत चेन बनेगी तथा सभी नागरिकों के सहयोग से हम अपने गुरुग्राम को स्वच्छ सर्वेक्षण-2021 में देश मे नम्बर-1 के पायदान पर लाने में सफल होंगे।
स्थानीय सेक्यतर-23 स्थित मार्किट में आयोजित कार्यक्रम में उपस्थित लोगों को संबोधित करते हुए मेयर ने कहा कि केवल सरकार, नगर निगम या तकनीक के बल पर स्वच्छता का मुकाम हासिल नहीं किया जा सकता। इसमें नागरिकों की भागीदारी का होना बहुत ही जरूरी है। उन्होंने कहा कि प्रत्येक व्यक्ति इसे अपनी नैतिक जिम्मेदारी माने तथा गुरुग्राम शहर को अपना घर समझकर इसको साफ-सुथरा बनाने में अपना योगदान दे। उन्होंने सिंगल यूज़ प्लास्टिक तथा पॉलीथीन का इस्तेमाल बन्द करें। अपने घर में गीला, सूखा व घरेलू हानिकारक कचरा अलग रखें।
नगर निगम गुरुग्राम के सयुंक्त आयुक्त (स्वच्छ भारत मिशन) धीरज कुमार ने कहा कि हम सभी को पता है कि प्लास्टिक हमारे लिए तथा हमारे परिवार के लिए हानिकारक है, लेकिन फिर भी क्यों हम इसका इस्तेमाल करते हैं। अगर हम ऐसे ही अपनी छोटी सी सहूलियत के लिए इसका इस्तेमाल करते रहेंगे, तो आने वाली पीढ़ी के लिए सांस लेना भी दूभर हो सकता है। उन्होंने कहा कि अगर हमें अपनी और अपने बच्चों की सांसों की चिंता है तो आज से ही प्लास्टिक का उपयोग बन्द कर दें। उन्होंने स्वच्छ सर्वेक्षण-2021 में गुरुग्राम को स्वच्छ व सुंदर बनाने का आह्वान भी नागरिकों से किया।
कार्यक्रम में सेक्टर-23 मार्किट को पॉलीथीन फ्री बनाने में सहयोग करने वाले दुकानदारों तथा अन्य सहयोगियों को स्वच्छता प्रहरी पुरस्कार के रूप में प्रशस्ति-पत्र भी वितरित किए गए। इस मौके पर नगर निगम गुरुग्राम से स्वच्छता सलाहकार डॉ हरभजन सिंह, मनीष दहिया, कोषाध्यक्ष, सैक्टर 23, मार्केट एसोसिएशन, गुंजन शर्मा, प्रेमिला यादव, उपाध्यक्ष, आर डब्ल्यू ए, सैक्टर 23, सारिका जी, संचालिका, कपड़ा थैला बैंक, सुमित सैनी, बिरजू नेगी, पवन भरोसा फ़ाउंडेशन, शहनवाज सिद्दीकी, दीपक खरवार, शैलेश बांदे, सेंटर फॉर साइट आदि उपस्थित थे।