राजस्थान व हरियाणा में अपराधी पकडने के लिए विशेष टीम गठित

-पुलिस अधिकारीयों की विशेष बैठक
रेवाड़ी : पुलिस महानिरीक्षक, दक्षिण मण्डल रेवाडी के कार्यालय में अन्तर राज्य गोष्ठी का आयोजन किया गया| इस गोष्ठी में हरियाणा पुलिस के साथ-साथ पड़ोसी राज्य राजस्थान के अधिकारियों ने बैठक में भाग लिया, जिनमें वरिष्ठ अधिकारी भी शामिल थे। पुलिस महानिरीक्षक, दक्षिण मण्डल रेवाडी विकास अरोरा ने पहले इंटर स्टेट को-ऑर्डिनेशन मीटिंग के सभी प्रतिभागियों का स्वागत किया। इस बैठक के माध्यम से सुरक्षा व्यवस्था के मद्देनजर पुलिस बलों के बीच सह-समन्वय और सह-संचालन सुनिश्चित करने के लिए अंतरराज्यीय सह-समन्वय बैठक आयोजित करने के उद्देश्य को समझाया।
गोष्ठी का मुख्य उद्देश्य दक्षिण रेंज के साथ लगती सीमाओं के राज्यों के साथ उचित तालमेल एंव संपर्क बनाए रखने बारे विचारविमर्श किया गया। इसके साथ-साथ अपराधिक प्रवृति के व्यक्तियों की धरपकड़, अवैध शराब व मादक पदार्थो की तस्करी करने वालों पर कार्यवाही करने के लिए आपसी विचार-विमर्श सांझा करते हुए हर प्रकार की सूचना देने तथा पी0ओ0, बेलजम्परों, पैरोल जम्परों, मोस्ट वाटेंड अपराधियों की सूची का आदान-प्रदान किया ताकि भविष्य में अपराधों पर अंकुश लगाया जा सके।
बैठक के दौरान दोनों राज्यों की पुलिस के सहयोग से अवैध हथियार के आवागमन पर रोक लगाना व इसके बारे में तुरंत सूचना सांझा करना, मादक पदार्थों जैसे हैरोईन, गांजा, सुल्फा आदि की तस्करी और एन0सी0आर0 क्षेत्र में आपूर्ति बारे सूचना सांझा करना व जंहा से मादक पदार्थ का स्त्रोत है, उनको पहचानना व आपूर्ति श्रृृखंला को तोडना, साइबर अपराध/धोखाधड़ी की बढ रही घटनाओं के बारे में भी मिंटीग में विचार विमर्श किया गया, जिसमें अपराधियों द्वारा जाली सिम कार्ड की मदद से पलवल, मेवात, अलवर, भरतपुर में अपराधों को अंजाम दिया जा रहा है। उनके बारे में भी आपस में सूचनांए सांझा करने पर जोर दिया एंव अवैध सिम कार्ड रिटेलर की धरपकड के लिए एक विशेष योजना बनाई गई। राजस्थान व हरियाणा क्षेत्र में अपराधी को पकडने के लिए विशेष टीमों का गठन किया गया व एक दूसरे के सीमा क्षेत्र में अपराधियों की धरपकड के लिए सहयोग करने पर जोर दिया। सीमावर्ती जिलों के बीच समन्वय बैठकें आयोजित करने और संयुक्त अभ्यासों का आयोजन करना। हरियाणा से राजस्थान एंव इसके विपरित शराब की आपूर्ति करने वाले बूटलेगर्स के खिलाफ एक बड़ी संयुक्त कार्रवाई करना और शीघ्र ही राजस्थान में पंचायत चुनावों के मध्यनजर भी विशेष रूप से इस ओर ध्यान दिए जाने की आवश्यकता है। दोनों राज्यों की सीमाओं में राष्ट्रीय राजमार्गों पर हो रही घटनाओं का भी अध्ययन किया और गिरफतार अपराधियों के वारदात के तरीकों व अन्य सूचनाओं को आदान प्रदान किया। अंत में सभी अधिकारियों की तरफ से बैठक में उठाए गए बिंदुओं के कार्यान्वयन का आश्वासन दिया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *