जिंदल स्टेनलेस ने विश्व पर्यावरण दिवस के उपलक्ष्य पर प्लास्टिक कचरा संग्रह अभियान आयोजित करके एकत्रित किया 2 टन प्लास्टिक कचरा

गुरुग्राम : सैंकड़ों की इकाई में भारत के सबसे बड़े स्टेनलेस स्टील उत्पादक, जिंदल स्टेनलेस के कर्मचारियों ने आज विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर हिसार तथा जाजपुर के कॉर्पोरेट कार्यालय और विनिर्माण संयंत्रों में प्लास्टिक कचरा संग्रह अभियान में भाग लिया। ग्रीन ड्रीम फाउंडेशन के सहयोग से आयोजित इस पहल के ज़रिये, कंपनी का लक्ष्य है वहनीयता (सस्टेनेबिलिटी), ज़िम्मेदार अपशिष्ट प्रबंधन और प्लास्टिक कचरे को कम करने से जुड़े अपने निरंतर प्रयास पर ध्यान केंद्रित करना।
जिंदल स्टेनलेस के प्रबंध निदेशक, श्री अभ्युदय जिंदल ने इस पहल के बारे में कहा, “मुझे अपनी कंपनी के प्लास्टिक कचरा संग्रह अभियान के दूसरे संस्करण का समापन करते हुए खुशी हो रही है। इस साल इसका विस्तार हमारे विनिर्माण संयंत्रों तक किया गया, और इसके परिणामस्वरूप 2 टन प्लास्टिक कचरा इकठ्ठा हुआ। जिंदल स्टेनलेस में हमारी हर पहल वहनीयता से प्रेरित होती है क्योंकि हम समाज में सकारात्मक बदलाव लाने का प्रयास कर रहे हैं। भारतीय स्टेनलेस स्टील उद्योग की अग्रणी कंपनी के रूप में, हम भावी पीढ़ी के लिए वहनीय और सकारात्मक विरासत तैयार करने के लिए समर्पित हैं।”
वित्त वर्ष ‘23 के दौरान, जाजपुर और हिसार दोनों संयंत्रों में ऊर्जा दक्षता और संरक्षण उपायों सहित व्यापक ऊर्जा लेखा (ऑडिट) के परिणामस्वरूप 145 लाख यूनिट बिजली और 17,542 अरब कैलोरी ताप ऊर्जा (थर्मल एनर्जी) की बचत हुई।
कुछ अन्य पहलों में ऑप्टिमाइज्ड वेस्ट हीट रिकवरी सिस्टम (अनुकूलित अपशिष्ट ताप पुनर्प्राप्ति प्रणाली), नवीकरणीय ऊर्जा (आरई) के उपयोग, ऊर्जा संरक्षण परियोजना, सड़क परिवहन को छोड़कर रेल परिवहन की ओर रुख करना, अपशिष्ट सामग्री की रीसाइक्लिंग, सीएसआर गतिविधियों में नवीकरणीय इकाइयों की बढ़ोत्तरी शामिल है। इससे जिंदल स्टेनलेस को पिछले वित्त वर्ष (2022-23) के दौरान कार्बन उत्सर्जन में ~1 लाख टन की कटौती और पिछले दो वित्त वर्षों (वित्त वर्ष ‘22 और वित्त वर्ष ‘23) के दौरान कार्बन उत्सर्जन में कुल मिलाकर ~2.4 लाख टन की कटौती हासिल करने में मदद मिली।
आज आयोजित प्लास्टिक संग्रह अभियान में 1,500 से अधिक कर्मचारियों ने भाग लिया। जाजपुर से 1,100 किलो से अधिक, हिसार से 750 किलो से अधिक और गुड़गांव में कॉर्पोरेट कार्यालय से तकरीबन 150 किलो प्लास्टिक कचरा इकठ्ठा किया गया।
सभी प्रतिभागियों को प्रशस्ति चिह्न प्रदान किये गए। पिछले साल की तरह इस अभियान के दौरान एकत्र हुए प्लास्टिक कचरे को कुर्सियों, बेंचों और कूड़ेदानों जैसे उपयोगी उत्पादों में बदला जाएगा। हालांकि, इस बार कंपनी का लक्ष्य है इन खूबसूरत इनस्टॉलेशन को स्थानीय सरकारी निकायों से परामर्श करने के बाद सार्वजनिक स्थानों पर रखना, ताकि संगठन की वहनीय और पर्यावरण अनुकूल ब्रांड छवि को मज़बूत किया जा सके।
जिंदल स्टेनलेस, 2050 तक अपने कार्बन उत्सर्जन को शून्य के स्तर पर लाने के लक्ष्य और मासिक पर्यावरण ऑडिट आयोजित करने से लेकर अत्याधुनिक सुविधाओं जैसे धूल निष्कर्षण (डस्ट एक्सट्रैक्शन) प्रणाली, इलेक्ट्रोस्टैटिक प्रेसिपिटेटर, बैग फिल्टर, एयर एमिशन ट्रीटमेंट करने के लिए ड्राई फॉग सिस्टम और राज्य प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के निर्धारित मानदंडों का पालन करने वाले एफ़्लुएंट ट्रीटमेंट प्लांट (ईटीपी) और सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट (एसटीपी) की स्थापना कर एक ज़िम्मेदार कंपनी के रूप में वहनीयता हासिल करने की सक्रियतापूर्वक प्रयास कर रही है।
संयत्र स्तर पर मुख्य घटनाक्रम:
1. वित्त वर्ष 2022-23 में हिसार संयंत्र कंपनी ने ताप ऊर्जा (थर्मल एनर्जी) पर केंद्रित इकाई से सौर ऊर्जा, ग्रीन हाइड्रोजन, और जैव ईंधन के उपयोग और इंटरलीविंग पेपर की रीसाइक्लिंग आदि सहित नवीकरणीय ऊर्जा विकल्पों की ओर संक्रमण शुरू कर दिया है।
2. कंपनी कचरे से धन अर्जित करने की अवधारणा पर काम कर रही है, खाद्य तथा बागवानी के कचरे से बायोगैस के साथ-साथ उर्वरक बनाने के लिए अलग-अलग प्रौद्योगिकी अपना रही है। हिसार और जाजपुर दोनों सयंत्रों में खाद्य और पेड़-पौधों से पैदा अपशिष्ट के पुनर्चक्रण (रीसाइक्लिंग) से 55 टन उर्वरक का उत्पादन होगा।
3. वित्त वर्ष 2022-23 के दौरान जाजपुर और हिसार में स्थापित फ्लोटिंग और रूफटॉप सौर संयंत्रों से 32.9 करोड़ यूनिट (केडब्ल्यूएच) से अधिक स्वच्छ ऊर्जा पैदा होने का अनुमान है और उनके कारगर रहने की 25 साल की अवधि के दौरान 2.95 लाख टन से अधिक कार्बन डाइऑक्साइड उत्सर्जन की भरपाई होने की संभावना है। दोनों संयंत्रों में अन्य रूफटॉप सौर परियोजनाएं शुरू हो चुकी हैं जिनकी कुल क्षमता 27 मेगा वाट पीक (एमडब्ल्यूपी) है। हमारे जाजपुर संयंत्र को बिजली की आपूर्ति करने के लिए 100 मेगावाट की राउंड द क्लॉक आरई पावर परियोजना के लिए समझौते पर हस्ताक्षर हो चुके हैं।
4. जाजपुर संयंत्र ने अपने यहां चार नए इलेक्ट्रिक वाहन पेश किए हैं जिससे कुल कार्बन उत्सर्जन में 54 टन तक की कमी आएगी। जिंदल स्टेनलेस इलेक्ट्रिक बसों के ज़रिये कर्मचारियों के परिवहन से जुड़े अपने पूरे बेड़े को डीकार्बनाइज करने की योजना बना रही है।
5. वर्षा जल संचयन को बढ़ावा देने के लिए, जाजपुर संयंत्र में कुल पानी की खपत का लगभग 39% के बराबर रीसाइकल किये गए और संचयित पानी का उपयोग होता है।
जिंदल स्टेनलेस वहनीयता के लक्ष्यों और प्रयासों के प्रति दृढ़ है और इन पहलों को लगातार आगे बढ़ाने के लिए समर्पित है। साथ ही कंपनी विनिर्माण के पर्यावरणीय प्रभाव को कम करने के लिए अत्याधुनिक तकनीकों और नवोन्मेषी समाधानों की तलाश निरंतर प्रयासरत है।