एसवाईएल का काम हो पूरा, आदेशों की अवहेलना पर बर्खास्त हो पंजाब सरकार : विजय सोमाणी

नई दिल्ली : राष्ट्रीय नवचेतना मंच ने केंद्रीय जल संसाधन मंत्री गजेन्द्र सिंह से एसवाईएल (सतलुज-यमुना लिंक नहर) का बकाया दस फीसदी काम जल्द पूरा करवाने की मांग की है। इसके साथ ही इस परियोजना का अपने हिस्से का काम पूरा न करने और इस संबंध में सर्वोच्च न्यायालय की ओर से जारी किए गए आदेशों की अवहेलना करने पर पंजाब सरकार को बर्खास्त करने की भी मांग की है।
राष्ट्रीय नवचेतना मंच के संयोजक विजय सोमाणी, युवा किसान संघर्ष समिति के अशोक भारद्वाज, नेशनल जनहित कांग्रेस के विक्रम सोमाणी व अन्य की ओर से केंद्रीय जल संसाधन मंत्री गजेन्द्र सिंह को दिए गए ज्ञापन में कहा गया है कि एसवाईएल परियोजना का केवल दस फीसदी काम पूरा न होने की वजह से दक्षिणी हरियाणा के सात जिलों दादरी, महेंद्रगढ़, रेवाड़ी, गुरुग्राम, नूंह, भिवानी व फरीदाबाद के निवासियों को जल संकट का सामना करना पड़ रहा है।
इस परियोजना के तहत 214 किलोमीटर लंबी नहर का निर्माण किया जाना था। जिसमें से हरियाणा में 92 किलोमीटर और पंजाब में 122 किलोमीटर क्षेत्र में निर्माण कार्य होना था। साल 1990 में ही इस परियोजना का नब्बे फीसदी काम पूरा हो गया था। मगर पंजाब सरकार ने अपने हिस्से का दस फीसदी काम करने से रोक दिया। सर्वोच्च न्यायालय ने 16 जनवरी 2002 को केंद्र सरकार को एसवाईएल परियोजना का दस फीसदी काम केंद्रीय एजेंसी से पूरा करवाने का आदेश दिया था ‌। बावजूद इसके यह काम अभी तक भी पूरा नहीं किया गया है।
ज्ञापन में कहा गया है कि सर्वोच्च न्यायालय के आदेश के खिलाफ पंजाब सरकार ने रिव्यू पिटीशन दाखिल की थी जो खारिज हो गई। इसके बाद तत्कालीन पंजाब सरकार ने 15 जुलाई 2002 को राज्य विधानसभा में एक विधेयक पारित कर दिया। जिसमें साफ शब्दों में कहा गया है कि न तो हम हरियाणा को एसवाईएल परियोजना का एक बूंद पानी आज देंगे और न ही भविष्य में कभी देंगे।
ज्ञापन में यह भी कहा गया है कि सर्वोच्च न्यायालय ने 4 जून 2004, 10 नवंबर 2016 और 28 जुलाई 2020 को भी इस संबंध में दिए गए अपने आदेश में केंद्र सरकार को एसवाईएल नहर का शेष काम पूरा करवाने का आदेश दिया है। ज्ञापन में कहा गया है कि सर्वोच्च न्यायालय के आदेश की अवमानना करने और हरियाणा के लोगों को पानी की किल्लत झेलने के लिए मजबूर करने वाली पंजाब सरकार को तुरंत बर्खास्त करने की मांग भी की गई है।