पीजीआइ, रोहतक में कोरोना वैक्सीन के ट्रायल के दूसरे फेस में बड़ी कामयाबी

रोहतक : पीजीआइ, रोहतक में कोरोना महामारी को हराने के लिए चल रहे को वैक्सीन के ट्रायल के दूसरे फेस के पार्ट एक में बड़ी कामयाबी मिली है। इसके बाद अब पार्ट 2 में वैक्‍सीन का ट्रायल होगा। अगले सप्ताह दूसरे फेज के वालंटियर्स को वैक्सीन की डोज दी जाएगी। इसके लिए चिकित्सक तैयारी में जुटे हैं। दूसरे फेज में कुल 50 वालंटियर्स को डोज दी गई थी। अब इन्हें एक माह की अवधि पूरा करने के बाद दूसरी डोज दी जाएगी। जबकि पहले फेज के 81 और दूसरे फेज के 50 वालंटियर्स समेत कुल 131 वालंटियर्स का स्वास्थ्य अभी पूरी तरह से ठीक है।
वैक्सीन की पंडित भगवत दयाल शर्मा पोस्ट ग्रेजुएट इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंस (पीजीआइएमएस) में ट्रायल चल रहा है। डीसीजीआइ (ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया) के निर्देश पर डा. सविता वर्मा को प्रिंसिपल इंवेस्टीगेटर और डा. ध्रुव चौधरी व डा. रमेश वर्मा को सहायक इंवेस्टीगेटर नियुक्त किया है। चिकित्सकों की टीम ने करीब तीन माह पहले पहले फेज में कुल 81 वालंटियर्स को वैक्सीन की डोज दी थी।
सभी वालंटियर्स की जांच कराने पर उनके शरीर में चार गुना एंटीबॉडी पाई गई थीं। दूसरे फेज में पीजीआइ ने केवल 50 वालंटियर्स को वैक्सीन की डोज दी थी। डा. रमेश वर्मा ने बताया कि अब अगले सप्ताह से सभी 50 वालंटियर्स को दूसरी डोज दी जाएगी। नियमानुसार दो डोज के बीच एक माह का अंतर रखा जाता है।
वैक्सीन के ट्रायल के पहले फेज में वालंटियर्स को पहली और दूसरी वैक्सीन की डोज के बीच 15 दिनों का अंतर रखा गया था। हालांकि दूसरे फेज के लिए डीसीजीआइ ने निर्देश दिए थे कि 15 दिन के बजाय एक माह का अंतर कर वैक्सीन की डोज दी जाए। इसके कारण दूसरे फेज में पहली डोज देने को अक्तूबर माह के प्रथम सप्ताह में एक माह की अवधि पूरी हो जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *