दक्षिण रेंज के रेवाड़ी में साइबर थाने की शुरुआत

रेवाड़ी : साइबर फ्रॉड के बढ़ते मामलों के बाद शातिरों पर नकेल के लिए पुलिस की तरफ से एक मजबूत कड़ी की शुरूआत की गई है। दक्षिण रेंज का साइबर थाना बुधवार से पुलिस लाइन में शुरू हो गया। आईजी विकास अरोड़ा ने थाना का उद्घाटन किया। राज्य सरकार की तरफ से साइबर ठगी के बढ़ते मामलों में प्रभावी कार्रवाई को लेकर सभी रेंज स्तर पर साइबर थाना खोलने का निर्णय लिया गया है। पंचकुला और गुड़गांव में यह थाना पहले ही प्रारंभ किए जा चुके हैं अब इन्हें रेंज स्तर पर प्रारंभ किया जा रहा है। करनाल के बाद अब रेवाड़ी में रेंज स्तर के थाना का उद्घाटन किया है।
इन थानों में केवल साइबर फ्रॉड, बैंकिंग धोखाधड़ी, पेमेंट-गेटवे सहित अन्य डिजीटल फ्रॉड से संबंधित मामलों की जांच की जाएगी। साइबर थाना में सरकार की तरफ से फ्रॉड से संबंधित मामलों की जांच के लिए अत्याधुनिक सॉफ्टवेयर देने के साथ प्रशिक्षित स्टाफ की तैनाती की गई है।
साइबर सेल भी इसी थाना के अधीन हो जाएगा। साइबर थाना में इमेजिंग, डाटा रिकवरी, डंप उठाने, फोरेंसिक साइबर किट जैसे अत्याधुनिक उपकरण है जिससे बैकिंग धोखाधड़ी, पेमेंट गेटवे सहित अन्य फ्रॉड से संबंधित मामलों की त्वरित जांच होगी। साइबर थाना में इंस्पेक्टर ऋषिकांत की बतौर थाना प्रभारी पहले ही नियुक्ति कर दी गई थी अब उनके पास 16 पुलिस कर्मचारियों का स्टाफ दिया गया है। इसमें एसआई संगीता, राहुल को मॉडल टाउन और सेक्टर-6 थाना से यहां भेजा गया है।