राव इंद्रजीत सिंह ने की केंद्रीय मंत्री गडकरी से मुलाकात, खेडकी दौला टोल को हटाने की वकालत की

-बिलासपुर चौक ,कापडीवास चौक व बावल चौक का जल्द होगा टेंडर
गुरुग्राम: केंद्रीय मंत्री राव इंद्रजीत सिंह ने मंगलवार को केंद्रीय सड़क एवं परिवहन मंत्री नितिन गडकरी से मुलाकात कर दिल्ली-जयपुर नेशनल हाईवे सहित अन्य राष्ट्रीय राजमार्ग से जुड़ी क्षेत्र की समस्याओं को उठाया। केंद्रीय मंत्री ने बिलासपुर चौक, कापडीवास चौक, बावल चौक पर फ्लाईओवर निर्माण सहित खेड़की दौला टोल प्लाजा को हटाने व द्वारका एक्सप्रेसवे के काम को जल्द से जल्द पूरा करने की मांग केंद्रीय सड़क एवं परिवहन मंत्री के सामने रखी।
राव ने बताया कि केंद्रीय सड़क एवं परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने इन सभी समस्याओं पर एनएचएआई के अधिकारियों को जल्द से जल्द हल करने के निर्देश दिए हैं। राव ने बताया कि बिलासपुर चौक, कापड़ीवास चौक बावल चौक पर फ्लाईओवर निर्माण के लिए टेंडर आमंत्रित किए जाएंगे। मानेसर एलिवेटेड फ्लावर के निर्माण पर भी जल्दी तकनीकी रिपोर्ट एनएचएआई के अधिकारी केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री को सौंपेंगे।
केंद्रीय मंत्री ने बताया कि मंगलवार को केंद्रीय सड़क एवं परिवहन मंत्री से मुलाकात में उन्होंने दिल्ली -जयपुर नेशनल हाईवे के बिलासपुर चौक, कापड़ीवास चौक व बावल चौक पर फ्लाई ओवर निर्माण के कार्य को जल्द से जल्द पूरा करने की मांग की। राव ने कहा कि पिछले 3 वर्षों से इन तीनों फ्लाईओवर का निर्माण कागजों में तो चल रहा है लेकिन जमीनी स्तर पर इसका काम शुरू नहीं हो पाया है। एनएचएआई के अधिकारियों ने पुराने ठेकेदारों के साथ किए गए समझौते का हवाला देते हुए बताया कि पुराना ठेकेदार काम छोड़कर जा चुका है जिसके चलते इन फ्लाईओवर के निर्माण में देरी हो रही है। केंद्रीय सड़क एवं परिवहन मंत्री ने अधिकारियों से कहा है कि इन फ्लाईओवर निर्माण की राशि एनएचएआई वहन करने को तैयार रहें और जल्दी इनके टेंडर आमंत्रित किए जाए।
गुरुग्राम के खेडकी दौला टोल को हटाने की मांग करते हुए राव ने केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री को अवगत कराया कि यहां पर लगने वाले लंबे जाम के चलते ना केवल आसपास के लोगों को प्रदूषण का सामना करना पड़ रहा है , बल्कि टोल अदा करने के बाद भी यात्रियों को अनेकों बार घंटों जाम में फंसा रहना पड़ता है। राव ने कहा कि जाम की समस्या टोल के चलते दिनों दिन बढ़ती जा रही है। उन्होंने कहा कि टोल कंपनी के अनुमान से भी अधिक वाहन टोल से गुजरने का काम कर रहे हैं ऐसे में कंपनी अपने निर्माण की लागत तय समय से पहले ही पूरा कर रही है। उन्होंने जयपुर की ओर टोल से निकलते ही बनाए गए कट पर रोजाना लगने वाले जाम से भी श्री गडकरी को अवगत कराया और कहा कि खेड़की दौला टोल पर जाम में फंसने के बाद यात्री जयपुर की ओर थोड़ी दूर पर बनाए गए कट के जाम में फंस जाते हैं जिससे अनेकों बार घंटो तक ट्रैफिक जाम हो जाता है।
द्वारका एक्सप्रेसवे के निर्माण का कार्य धीमी गति से चलने की शिकायत करते हुए राव इंद्रजीत सिंह ने गडकरी को बताया कि द्वारका एक्सप्रेसवे शहर की लाइफ लाइन साबित होगा ऐसे में इसका निर्माण तेज गति से पूरा होना चाहिए जिससे कि लोगों को जाम का सामना ना करना पड़े। राव ने एंबिएंस मॉल पर बनने वाले यू टर्न को भी जल्द पूरा करने के लिए एनएचएआई के अधिकारियों को कहा । इस्लामपुर गांव के लोगों के अंडरपास की मांग को भी केंद्रीय मंत्री के सामने उठाया जिस को हल करने के निर्देश श्री गडकरी ने अधिकारियों को दिए हैं। राव ने राजीव चौक से सोहना तक निर्माणाधीन एलिवेटेड फ्लाईओवर के निर्माण को भी तेज गति से पूरा करने की मांग केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री के सामने रखी जिस पर श्री गडकरी ने अधिकारियों से कहा है कि वे हर 15 दिन में कार्य की समीक्षा करें और उन्हें बताएं कि कब तक काम को पूरा कर लिया जाएगा।
राव ने दिल्ली जयपुर नेशनल हाईवे पर वाहनों के दबाव के चलते दुर्घटना के शिकार लोगों का मुद्दा उठाते कहा कि एनएचआई की ओर से अनेक स्थानों पर फुट ओवर ब्रिज निर्माण के टेंडर आमंत्रित किए जा चुके हैं लेकिन अभी तक उनका निर्माण शुरू नहीं हो पा रहा है। जिसके चलते लोगों को सड़क पार करने में काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। एनएचएआई के अधिकारियों ने कहा कि चिन्हित किए गए स्थानों पर फुट ओवर ब्रिज के निर्माण का कार्य अगले 15 दिनों में शुरू कर दिया जाएगा।
राव इंद्रजीत सिंह ने केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री के सामने गुरुग्राम – रेवाड़ी बन रहे राष्ट्रीय राजमार्ग के निर्माण को भी जल्द से जल्द शुरू करने की मांग को उठाया। उन्होंने कहा कि पटोदी बाईपास सहित इस राष्ट्रीय राजमार्ग के निर्माण को शुरू कर तेजी से पूरा किया जाए। राव ने केंद्रीय सड़क एवं परिवहन मंत्री श्री नितिन गडकरी को क्षेत्र को 20 हजार करोड़ की परियोजनाओं को देने पर आभार व्यक्त किया और कहा कि उनके मार्गदर्शन में क्षेत्र को अनेक राष्ट्रीय राजमार्ग की योजनाएं मिली है, पूरा क्षेत्र उनका आभारी है।