दिल्ली में कल सोमवार से खुलेंगे स्कूल, बच्चों को हाथ मिलाने की भी मनाही !

नई दिल्ली : दिल्ली में कोरोना से बचाव के तहत घोषित बंदी के बाद सोमवार से स्कूल खुलने जा रहे हैं। दिल्ली सरकार ने बीते दिनों स्कूलों काे वापस खोलने का फैसला लिया है। जिसके बाद 304 दिन बाद छात्रों को अपने स्कूल में प्रवेश मिलेगा। ऐसे में छात्रों काे स्कूल के बदले माहौल के साथ ही नए नियमों का भी पालन करना होगा। जिसके तहत फिलहाल छात्रों के आपस में हाथ मिलाने की भी मनाही रहेगी।
10वीं और 12वीं कक्षा के छात्रों के लिए स्कूल खोलने संबंधी फैसले के बाद स्कूलों ने कोरोना से बचाव के लिए अपनी तैयारियों को अमलीजामा पहना दिया है। जिसके तहत स्कूल व स्कूल संगठनों की तरफ से केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय, शिक्षा निदेशालय की तरफ से जारी दिशा-निर्देशों के मुताबिक एसओपी तैयार कर लिया है। जबकि स्कूलों की तरफ से इस संबंध में अभिभावकों से भी संपर्क किया जा रहा है।
एक कक्षा के छात्रों को दो से अधिक कमरों में बैठाएंगे, लंच साझा करने की भी होगी मनाही
कोरोना से बचाव के तहत स्कूलों की तरफ से नए नियम व नई व्यवस्था तैयार की गई हैं। छात्रों के आपस में हाथ मिलाने व लंच आपस में साझा करने में भी प्रतिबंध रहेगा। छात्रों के लिए प्रयोगशाला तैयार कर ली गई हैं। वहीं छात्रों को जागरूकर करने के लिए स्कूलों परिसर में दिशा-निर्देश चस्पा किए गए हैं।
कोरोना से बचाव के लिए स्कूलों की तरफ से सामान एसओपी भी तैयार किए गए हैं। निजी स्कूलों के संगठन स्कूल एक्शन कमेटी की तरफ से यह एसओपी तैयार की गई है। इसके साथ ही सीसीटीवी के साथ ही सामाजिक दूरी सुनिश्चित करने, गेट में स्क्रीनिंग व सैनिटाइजर की व्यवस्था पर जोर दिया गया है। वहीं अगर कोई लक्षण या संदिग्ध छात्र स्कूल में आता है, तो उसके लिए पृथक कमरे की व्यवस्था करने की एसओपी तैयार की गई हैं।